केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल की बशीरहाट लोकसभा सीट से बीजेपी की उम्मीदवार रेखा पात्रा को एक्स श्रेणी की सुरक्षा दी है। रेखा पात्रा संदेशखाली की यौन शौषण की शिकार महिलाओं का प्रतीक बन गई थी। संदेशखाली से उठी आवाज ने पूरे पश्चिम बंगाल का राजनीतिक परिदृश्य बदल दिया है। लोकसभा चुनाव में संदेशखाली टीएमसी के पतन और  बीजेपी की सफलता की कहानी लिख रहा है। संदेशखाली में एक जून को आखरी चरण में मतदान होना है।

पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले का बशीरहाट इस साल के शुरू में उस समय चर्चा में आया था, जब राशन घोटाले की जांच करने गई सीबीआई टीम पर हमला कर दिया गया था। मामले में नामजद शेख शाहजहां के फरार होने के बाद संदेशखाली की महिलाओं का टीएमसी के दफ्तर में यौन शौषण का मामला सामने आया। संदेशखाली की महिलाओं के विरोध प्रदर्शन को देश भर के मीडिया ने जगह दी। उस समय रेखा पात्रा यौन शौषण की शिकार महिलाओं के प्रतीक के रूप में सामने आई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेखा पात्रा से फोन पर बात कर सभी को इंसाफ दिलाने का भरोसा दिलाया। बाद में बीजेपी ने रेखा पात्रा को बशीरहाट लोकसभा सीट से टिकट देने की घोषणा कर दी।

रेखा पात्रा का मुकाबला टीएमसी के हाजी नुरुल इस्लाम से हो रहा है। बंगाली अभिनेत्री नुसरत जहां की जगह टीएमसी ने हाजी नुरुल को मैदान में उतारा है। रेखा पात्रा को आईबी की रिपोर्ट के आधार पर एक्स सुरक्षा दी गई है। सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स के कमांडो रेखा पात्रा के साथ लगाए गए है। संदेशखाली यौन शौषण मामले में नामजद तीनों मुख्य आरोपी शेख शाहजहां, शिबू हाजरा उत्तम सरदार पुलिस हिरासत में है। इचामती नदी के किनारे स्थित बशीरहाट को बंगला देश का बार्डर भी लगता है। 

बशीरहाट में टेंपल आफ फेम, फलेग स्टाफ हाउस, गांधी घाट और मचरंगा द्वीप प्रमुख पर्यटन स्थल है। हिरणों के संरक्षण के लिए बनाया परमदान डियर पार्क भी देखने लायक है। 1980 से 2004 तक बशीरहाट पर सीपीआई का कब्जा रहा। 2009 में पहली बार बशीरहाट से टीएमसी के नुरुल इस्लाम ने जीत हासिल की। उसके बाद से बशीरहाट पर टीएमसी का दबदबा है। बंगला देश से सटा होने के कारण बशीरहाट में मुस्लिम आबादी ज्यादा है। बशीरहाट लोकसभा की 65 प्रतिशत आबादी गांवों में रहती है और रोजगार के लिए खेती और मछली पालन पर निर्भर है। सीमा पर स्थित होने के कारण पशु तस्करी और अन्य गैर कानूनी धंधे भी चलते है।

सरकारी संरक्षण में संदेशखाली की महिलाऑ के यौन शौषण ने पूरे देश के जनमानस को हिला कर रख दिया है। संदेशखाली से उठी बीजेपी की लहर पूरे पश्चिम बंगाल में फैल रही है। संदेशखाली की गुंडागर्दी बंगाल की राजनीति का टर्निग प्वाइंट साबित होने जा रहा है। ऐसे में बशीरहाट लोकसभा क्षेत्र के नतीजों पर भी सबकी नजर होगी।