बठिंडा लोकसभा हल्के में इस बार अकाली दल की उम्मीदवार हरसिमरत कौर बादल को कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ सकता है। चर्चा है कि पुराने अकाली सिकंदर सिंह मलूका की पुत्रवधू परमपाल कौर सिद्धू बीजेपी की टिकट पर बठिंडा से चुनाव मैदान में उतर सकती है। पंजाब कांग्रेस के प्रधान अमरेंद्र सिंह राजा बडिंग की पत्नी अमृत कौर का नाम भी बठिंडा से चल रहा है। 

अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल की पत्नी हरसिमरत कौर बादल पिछले तीन लोकसभा चुनाव बठिंडा से जीत चुकी है। बीबी बादल नरेंद्र मोदी सरकार में फूड प्रोसेसिंग मिनिस्टर थी। लेकिन किसान आंदोलन शुरू होने के बाद हरसिमरत कौर ने केबिनेट से इस्तीफा दे दिया था। लोकसभा चुनाव से पहले अकाली दल और बीजेपी में तालमेल की कोशिश सिरे नहीं चढ़ सकी। इसलिए पहली बार हरसिमरत कौर को बठिंडा में बीजेपी के विरोध का सामना करना पड़ेगा।

बठिंडा में हरसिमरत कौर बादल ने पहला चुनाव 2009 में लड़ा था। उस समय हरसिमरत कौर बादल ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के बेटे युवराज सिंह को हराया था। 2014 में हरसिमरत बादल को अपने जेठ और कांग्रेस उम्मीदवार मनप्रीत बादल से कड़ा मुकाबला करना पड़ा था। मनप्रीत बादल अब बीजेपी में है। 2019 के आम चुनाव में हरसिमरत बादल को कांग्रेस नेता अमरेंद्र सिंह राजा बडिंग की पत्नी अमृत कौर से कड़ी टक्कर मिली थी। इस बार भी कांग्रेस की और से बठिंडा से अमृत कौर को चुनाव मैदान में उतरने की चर्चा है। 

लेकिन अकाली दल की उम्मीदवार हरसिमरत कौर बादल की नींद उड़ानें वाली खबर बीजेपी से आ रही है। टकसाली अकाली सिकंदर सिंह मलूका की पुत्रवधू परमपाल कौर सिद्धू को बीजेपी बठिंडा से चुनाव लड़ा सकती है। परमपाल कौर सिद्धू 2011 बैच की आईएएस अफसर है। पीसीएस से आईएएस की तरक्की पाने वाली परमपाल कौर ने अपना इस्तीफा मुख्य सचिव अनुराग वर्मा को भेज दिया है। परमपाल कौर की रिटायरमेंट अक्टूबर में है। समय से पहले नौकरी से इस्तीफा देने से परमपाल सिद्धू के सक्रिय राजनीति में आने की चर्चा ने जोर पकड़ लिया है।

सिकंदर सिंह मलूका बठिंडा लोकसभा में आने वाली रामपुरा फूल सीट से कई बार विधायक रहे है। अकाली सरकारों में वह मंत्री भी रह चुके है। मलूका की बादल परिवार की नजदीकी का अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि वे लोकसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र तैयार करने वाली कमेटी के सदस्य थे। पिछले कुछ दिनों से मलूका के बीजेपी के संपर्क में होने की खबरे भी मिल रही थी। दिन भर इस खबर की पुष्टि के लिए पत्रकार सिकंदर सिंह मलूका से संपर्क की कोशिश करते रहे। लेकिन मलूका का फोन बंद था। परिवार के अन्य सूत्रों ने परमपाल कौर के चुनाव लड़ने की संभावना से मना नहीं किया है।

बठिंडा पंजाब के मालवा क्षेत्र का प्रमुख उद्योगिक और व्यापारिक शहर है। बठिंडा की सीमा हरियाणा के साथ मिलती है। बठिंडा देश का अकेला ऐसा रेलवे जंक्शन है जिससे छह लाइन निकलती है। बठिंडा में एशिया की सबसे बड़ी सैनिक छावनी है। हरसिमरत कौर बादल के कारण बठिंडा पर देश के राजनीतिक पंडितों की नज़र रहती है। अगर बीजेपी परमपाल कौर सिद्धू को बठिडा से उम्मीदवार बनाती है तो इस हाई प्रोफाइल सीट पर रोचक मुकाबला देखने को मिल सकता है।